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Tata Motors Electric: Tata Harrier Electric, Safari EV, Altroz EV – का पहला आधिकारिक टीज़र आउट हुआ

Tata Motors Nexon और Tigor EV के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में एक स्वस्थ शुरुआत का आनंद ले रही है।

Tata Motors Electric: Tata Motors Nexon और Tigor EV के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में एक स्वस्थ शुरुआत का आनंद ले रही है। इसने हाल ही में Tiago EV को अपनी शून्य उत्सर्जन सीमा में जोड़ा है लेकिन चीजें वहां रुकने वाली नहीं हैं।

जबकि कट्टर प्रतिद्वंद्वी Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक का अनावरण करने की योजना बना रहा है, Tata Motors एक नहीं बल्कि लगभग 6 इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण करके भीड़ को अपने पवेलियन की ओर खींचने की कोशिश कर रही हैं। हम पंच ईवी, अविन्या और कर्वव इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट के बारे में पहले से ही जानते हैं। अब Tata Motors इलेक्ट्रिक डिवीजन द्वारा अपने सोशल मीडिया पर 3 और कॉन्सेप्ट टीज किए गए हैं। ये Altroz Electric, Harrier Electric और Safari Electric जैसी दिखती हैं।

Tata Altroz Electric Auto Expo 2023

अल्ट्रोज़ हैचबैक के इलेक्ट्रिक संस्करण ने जिनेवा मोटर शो 2019 में अपने पारंपरिक भाई-बहन के साथ निकट उत्पादन अवतार में अपना विश्व प्रीमियर किया। शुरुआत में उत्पादन संस्करण के जल्द ही बाजार में आने की उम्मीद थी, लेकिन महामारी और तीव्र चिप की कमी इसके साथ आई।

इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और बैटरी पैक Nexon EV से लिए जाने की संभावना है। 3-फेज पीएमएसएम मोटर 129 पीएस और 245 एनएम टॉर्क के लिए अच्छा है जबकि लिथियम-आयन बैटरी पैक की क्षमता 30.2 kWh है। अल्ट्रोज़ को ध्यान में रखते हुए बेहतर एयरो डायनामिक्स और हल्का वजन है, उम्मीद है कि एआरएआई प्रमाणित रेंज नेक्सॉन के 312 किमी से एक पायदान अधिक होगी। 10-80% DC फास्ट चार्जिंग लगभग एक घंटे में निष्पादित होने की उम्मीद है जबकि नियमित 15A सॉकेट के माध्यम से AC चार्जिंग में 9 घंटे से थोड़ा अधिक समय लगेगा। नीचे आधिकारिक टीज़र पर एक नज़र डालें।

Tata Motors ने पहले ही घोषणा कर दी है कि उसके हाल के सभी मॉडलों में अंततः इलेक्ट्रिक संस्करण होंगे। तो, Harrier और Safari EV के टीज़र वास्तव में आश्चर्यजनक नहीं हैं। उस ने कहा, विनिर्देशों के बारे में अभी और विवरण नहीं हैं।

Tata Harrier Electric, Safari EV – Auto Expo 2023

निश्चित रूप से, इलेक्ट्रिक एसयूवी जुड़वाँ अल्ट्रोज़ ईवी की तुलना में अधिक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर और उच्च क्षमता वाले बैटरी पैक की विशेषता होगी। Tata के लिए कम से कम हाई-एंड वैरिएंट पर 4×4 की पेशकश करने का यह एक सुनहरा अवसर है लेकिन हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा।

इन एसयूवी के लिए लगभग 400-450 किमी की प्रमाणित सीमा काफी सम्मोहक होगी और इसके लिए 60 kWh के बॉलपार्क में शुद्ध बैटरी क्षमता की आवश्यकता होगी। अनुकूलित बंपर, स्पॉइलर, पहिए, हवा का सेवन आदि जैसे वायुगतिकीय सुधारों की एक सरणी का उल्लेख नहीं है। जहां तक प्रदर्शन का सवाल है, हम लगभग 200 पीएस और 400 एनएम का पीक आउटपुट देखने की उम्मीद करते हैं। 0-100 किमी प्रति घंटा त्वरण समय महत्वपूर्ण 10 सेकंड के निशान को कम करने की संभावना है।

Mahindra ने अपनी बोर्न रेंज एसयूवी, यूके में डिजाइन किए गए एक्सयूवी700 इलेक्ट्रिक के साथ एक इलेक्ट्रिक हमले की योजना बनाई है, हैरियर और सफारी ईवी जुड़वाँ ने अपना काम पूरा कर लिया है। जबकि हम उम्मीद करते हैं कि अल्ट्रोज़ ईवी को उत्पादन-तैयार रूप में पेश किया जाएगा, हैरियर और सफारी जुड़वाँ निकट-उत्पादन अवधारणा की आड़ में प्रदर्शित होने की संभावना है। हैचबैक को इस साल के कुछ समय बाद उत्पादन में प्रवेश करना चाहिए, जबकि क्रॉसओवर के एक या बाद में आने की उम्मीद है।

Ehtesham Arif

मैं Ehtesham Arif हूं, एक Content Writer जिसके पास स्मार्टफोन और गैजेट्स के बारे में लिखने का 3 साल का अनुभव है। मैं फिलहाल बिहार में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहा हूं। मुझे जानकारीपूर्ण और स्मार्टफोन के आर्टिकल्स लिखने का शौक है जो लोगों को नवीनतम तकनीक के बारे में जानने में मदद करती है। मुझे research, editing, और SEO की भी जानकारी हैं।आप मुझे Instagram और Facebook पर @ehteshamariff पर Follow या Add कर सकते हैं।

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